प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है जो कौशल विकास और रोजगार के लिए बनाई गई है।

इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय युवाओं को उनके कौशल और प्रतिस्पर्धात्मक क्षमताओं को बढ़ावा देना है ताकि वे अधिक रोजगारी के अवसरों में भागीदारी कर सकें।

और युवाओं को रोजगार के अवसरों में पहुंचाने के लिए सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत अनेक कौशल विकास संस्थानों और प्रशिक्षण केंद्रों का गठन किया गया है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) भारत में युवाओं को उनके कौशल और प्रतिस्पर्धात्मक क्षमताओं को विकसित करने के लिए अहम एवं सफल पहल है। यह योजना 2015 में शुरू की गई थी। 

PMKVY के तहत, भारतीय युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जाता है, जैसे कि आटोमोबाइल, कंप्यूटर नेटवर्किंग, होटल मैनेजमेंट और भाषा प्रशिक्षण आदि।

इस योजना के तहत प्रशिक्षण ग्राहकों के लिए निःशुल्क होता है, और उन्हें प्रशिक्षण पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट भी प्राप्त होता है, जो उन्हें रोजगार के अवसरों में मदद करता है।

इसके अलावा, PMKVY के तहत विभिन्न क्षेत्रों में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है। 

इस योजना के माध्यम से, भारतीय युवाओं को अधिक रोजगारी के अवसर प्राप्त करने में मदद मिलती है, जिससे देश की आर्थिक विकास में योगदान मिलता है।