Auto

दुनिया की पहली CNG Bike में मिलेंगे इतने Features

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इस साल 5 July 2024 को दुनिया की पहली CNG Bike Launch हो चुकी है. दुनिया में पहली इंडिया की बजाज कंपनी ने ये कमाल कर दिखाया पूरे वर्ल्ड में और उन्होंने Bajaj CNG Bike जिसका नाम है Bajaj Freedom Bike Bajaj Company ने इस बाइक को लांच किया है और जल्द ही इसकी बुकिंग शुरू होगी और भारत की सड़को पर दौड़ने लगेगी।

Bajaj cng bike

बजाज की इस पहली CNG  बाइक लांच होने के साथ साथ ग्राहकों को इस सीएनजी बाइक के Features के बारे में भी जानना जरूरी है की बजाज कंपनी ने इस CNG BIKE में क्या कमाल किया है, दुनिया के पहले CNG बाइक में मिलने वाले कुछ जरूरी फीचर्स है जैसे Mileage, Speed, फ्यूल टैंक और प्राइस. 125 cc BS6 फ़ेज़ 2 इंजन साथ लांच होने के साथ इस बाइक के कुछ खास फीचर्स मिलते है ।

दुनिया की पहली CNG Bike में मिलेंगे ये Features

Bajaj Freedom CNG Bike 5 July 2024 को लांच हो चुकी है भारत की सड़को पर दौड़ने के लिए और कंपनी ने इसके स्पेसिफिकेशन्स और प्राइस से जुड़े जानकरी ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध की है।

इस बाइक के बारे में आपको बताने वाले है। जो की CNG और पैट्रोल दोनों से चलेगी। ये सुनने में शायद किसी सपने की तरह है । लेकिन बजाज ऑटो लिमिटेड ने 5 जुलाई को इस सपने को हकीकत में बदल दिया है। कंपनी बजाज भारत में आज दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकल लॉन्च कर दी है।

Bajaj CNG Bike इंजन

बजाज की पहली CNG  bike के इंजन स्पेसिफिकेशन के बारे में बताएं, 125 CC सिंगल सिलेंडर के साथ इंजन, जिसका टार्क 8.7 Nm @ 4500 rpm तक का है. 

इसकी बाइक अधिकतम Speed 95 kmph हो सकती है। जो फैक्ट्री फिटेड CNG किट के साथ होगा। इसके CNG सिलिंडर की पोजिशनिंग कम्पनी ने बाइक के सीट के नीचे दी है.

इस बाइक के लांच वीडियो में पहले ही पता चल चुका है, कि हैंडल में लेफ्ट साइड में एक स्विच मिलेगा, जिससे लोग अपनी जरूरत के अनुसार पेट्रोल के डायरेक्ट सीएनजी में स्विच कर सकेंगे और यह कमाल का फीचर है।

Bajaj CNG Bike Mileage

बजाज की आने वाली CNG मोटरसाइकिल में लोगों की काफी दिलचस्पी है। ध्यान देने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि CNG पर चलने वाली बजाज मोटरसाइकिल का माइलेज पेट्रोल इंजन की तुलना में अधिक होगा।।

सीएनजी बाइक 1 लीटर CNG के इस्तेमाल से 100 किलोमीटर प्रति किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेगी। बजाज के टीज़र से पता चला है कि यह मोटरसाइकिल CNG और petrol दोनों पर चलेगी। इसमें एक बटन है जो आपको बाइक को सीएनजी और पेट्रोल के बीच स्विच करने और दोनों के बीच चयन करने की feature देता है।

Bajaj CNG Bike कीमत क्या होगी ?

देश की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल बजाज फ्रीडम 125 की कीमत के बारे में बजाज ऑटो को अभी तक कंपनी से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। हालांकि, रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मोटरसाइकिल की कीमत 1,10,000 रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है।

Related Articles

Back to top button